WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Password Show Join Now

बारिश में फ्रिज की बेस्ट कूलिंग के लिए ये है सही टेंपरेचर, फटाफट कर लें सेट

जानें, बारिश के मौसम में फ्रिज का सही तापमान क्या होता है?

तापमान का असर पड़ता है फ़ूड आइटम्स पर। 

डेस्क। भीषण गर्मी के बाद बारिश का मौसम आते ही काफी लोगों को राहत मिलती है क्योंकि इस मौसम में तापमान (temperature) ठंडा रहता है। हालांकि, इस मौसम में नमी भी साथ आती है, जिससे फंगस (fungus) और इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अगर फ्रिज (refrigerator) को भी साफ सुथरा न रखा जाए और इसे सही तापमान में न चलाया जाए यहां भी फफूंद (fungus) अपना अड्डा बना सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं फ्रिज (refrigerator) के लिए बारिश के मौसम में सही तापमान क्या होता है?

इसे भी जरूर पढ़ें-अरे वाह! अब WhatsApp पर इमेज क्वालिटी की टेंशन खत्म, आने वाला है नया फीचर

मौसम के हिसाब से फ्रिज (refrigerator) के टेम्प्रेचर (temperature) को नियंत्रित करने के कई कारण होते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फ्रिज (refrigerator) में मौजूद फ़ूड आइटम्स पर इसका प्रभाव पड़ता है। खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के क्रम में टेम्प्रेचर सेटिंग करना बेहद ही जरूरी काम है।

रेफ्रिजरेटर (refrigerator) के लिए मानसून या किसी और भी मौसम में चलाने के लिए सही तापमान 1.7 डिग्री से लेकर 3.3 डिग्री के बीच होता है। ये तापमान (temperature) बैक्टरिया की ग्रोथ को रोकता है और फूड को फ्रेश रखने में मदद करता है। कोशिश करें तापमान 5 डिग्री से नीचे ही रहे। आपको बता दें कि रेफ्रिजरेटर (refrigerator) के अलग-अलग मॉडल्स में टेम्परेचर सेटिंग्स में कुछ वेरिएशन देखने को मिल सकता है। ऐसे में सही ये भी होगा कि यूजर मैनुअल को एक बार पढ़ लें या संबंधित कंपनी को कॉल कर बात कर लें।

इन सबके अलावा ये भी बात गौर करने वाली है कि आप जिस जगह रहते हैं वहां एंबिएंट टेम्परेचर (temperature) और ह्यूमिडिटी लेवल ज्यादा है तो आपको अपने रेफ्रिजरेटर के तापमान (temperature) को कम से कम रखना होगा ताकि फ्रिज आपकी कंडीशन के हिसाब से खाना फ्रेश रख सके। इसके अलावा फ्रिज (refrigerator) में खाने को ताजा रखने के लिए कोशिश करें कि फ्रिज साफ रहे। किसी भी शेल्फ पर फंगस (fungus) न हो। इसी तरह फ्रिज (refrigerator) को पूरी तरह भर कर न रखें और हवा को सर्कुलेट होने दें। अलग-अलग तरह के खाने को अलग कंपार्टमेंट में रखें।

Leave a Comment