WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Password Show Join Now

इयरबड्स को लेकर ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, डेड हो सकती है डिवाइस

TWS इयरबड्स में छोटे साइज की बैटरी होती है।

लंबे वक्त तक नमी रहने पर इयरबड्स की ऑडियो क्वॉलिटी पर पड़ता है असर।

टेक्नोलॉजी डेस्क। आजकल वायरलेस ब्लूटूथ इयरबड्स (Bluetooth earbuds) नया ट्रेंड बन चुके हैं और इनका इस्तेमाल रोजमर्रा की जिंदगी में करोड़ों स्मार्टफोन (smartphone) यूजर्स करते हैं। दरअसल कई नए डिवाइसेज में अब 3.5mm हेडफोन जैक (headphone jack) नहीं मिलता और ऐसे में ब्लूटूथ ऑडियो डिवाइसेज खूब काम आते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें-लैपटॉप की स्पीड हो गई है स्लो तो इस ट्रिक से मिनटों में बनाएं सुपरफास्ट

ज्यादातर वायरलेय इयरबड्स (earbuds) फुल चार्ज पर केस के साथ कई दिनों तक का म्यूजिक प्लेबैक टाइम ऑफर करते हैं। इसके अलावा अब फास्ट चार्जिंग (charging) का सपोर्ट भी दिया जा रहा है, जिससे केवल 10 मिनट इयरबड्स (earbuds) को चार्जिंग पर लगाकर घंटों म्यूजिक सुना जा सकता है। चार्जिंग (charging) से जुड़ी लापरवाही और इयरबड्स (earbuds) के रखरखाव में लापरवाही करना आपको भारी पड़ सकता है।

चार्ज करते रहें इयरबड्स:

लंबे बैटरी बैकअप के चलते इयरबड्स (earbuds) को बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ता। यही वजह है कि कुछ यूजर्स इन्हें चार्ज (charging) करने के मामले में लापरवाही बरतते हैं। अगर आपके पास एक से ज्यादा इयरबड्स (earbuds) हैं, तब भी हो सकता है कि आप किसी इयरबड (earbuds) को लंबे वक्त तक चार्ज करना भूल जाएं। ऐसा करने पर इयरबड्स पूरी तरह डेड हो सकते हैं।

नमी से रखें दूर:

अगर इयरबड्स (earbuds) को आपने बारिश में इस्तेमाल किया या फिर इन पर पसीना लगा हुआ है तो इनको उसी हालत में केस में ना रख दें। इयरबड्स (earbuds) में लंबे वक्त तक नमी रहने पर उनकी ऑडियो क्वॉलिटी पर असर पड़ सकता है और उनका वॉल्यूम भी कम हो जाता है। हमेशा इयरबड्स (earbuds) को अच्छे से साफ करने और पोंछने के बाद ही उनके केस में रखें।

लंबे वक्त से चार्ज न करना पड़ सकता है भारी:

TWS इयरबड्स (earbuds) में छोटे साइज की बैटरी होती है और अगर आप इन्हें 6 महीने से ज्यादा वक्त तक चार्ज नहीं करते और ये लंबे वक्त तक डिस्चार्ज पड़े रहते हैं तो इनकी बैटरी पूरी तरह डेड हो जाती है। ऐसा होने के बाद ये बिल्कुल काम के नहीं रह जाएंगे और इन्हें फिर कभी चार्ज नहीं किया जा सकेगा।

Leave a Comment