WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Password Show Join Now

अब आंखो को दीजिये आराम क्योंकि Google Chrome पढ़ेगा text, आ रहा गजब का फीचर

Google Chrome पर आ रहा है “Listen to this Page” फीचर।

यह फीचर सभी वेबसाइट पर नहीं करेगा काम।

टेक्नोलॉजी डेस्क। जब भी हम कभी गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल करते हैं और ऑनलाइन (online) कुछ सर्च करते हैं तो कभी-कभी कंटेंट (content) इतना ज्यादा होता है कि उसे पढ़ने का बिल्कुल भी मन नहीं करता। आपके इसी बोझिल काम को आसान बनाने वाला फीचर (feature) जल्द ही गूगल क्रोम (Google Chrome) पर आने वाला है। इस फीचर से आपकी आँखों को काफी हद तक काम से छुट्टी मिल जाएगी और उसकी बजाय कानों को काम पर लगना होगा।

इसे भी जरूर पढ़ें-‘हाय गर्मी’ को कहें ‘बाय गर्मी’! 2000 से कम वाला ये मिनी कूलर कर देगा AC की छुट्टी

दरअसल गूगल अपने Android यूजर्स के लिए Chrome पर “Listen to this Page” नाम का एक जबरदस्त फीचर (feature) ला रहा है। यह (Google Chrome) फीचर यूजर्स को अपनी पसंद की भाषा और आवाज में किसी भी वेब पेज को सुनने की सुविधा देगा। एक रिपोर्ट के अनुसार यह अपडेट जल्द ही सभी स्टेबल यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

Google ने अपने हेल्प पेज के जरिए इस नए फीचर (Google Chrome) की जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स अब अपने Android डिवाइस पर किसी वेबसाइट (website) पर टेक्स्ट को सुन भी सकते हैं और प्ले, पॉज, रिवाइंड और फास्ट-फॉरवर्ड जैसे प्लेबैक (playback) कंट्रोल का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स अपनी पसंद के अनुसार प्लेबैक (playback) स्पीड को बदल सकते हैं, अपनी पसंदीदा आवाज चुन सकते हैं और टेक्स्ट हाइलाइटिंग और ऑटो-स्क्रॉल को सेलेक्ट या बंद भी कर सकते हैं।

हालांकि कहा जा रहा है कि Google Chrome का “Listen to this Page” फीचर (feature) सभी वेब पेज (website) के लिए उपलब्ध नहीं है। अगर कोई वेबसाइट (website) इस फीचर का सपोर्ट नहीं करती है, तो वह थ्री डॉट वाले मेनू में दिखाई नहीं देंगे। पहले, यूजर्स Google Assistant को वॉयस कमांड देकर वेब पेज सुन सकते थे, लेकिन यह नया फीचर (feature) लैंग्वेज और वॉयस के लिए ज्यादा ऑप्शन ऑफर करता है, जिससे यूजर एक्सपीरियंस और भी शानदार हो जाता है।

Google ने पेश किया क्रोम का पेड वर्जन, क्या अब ब्राउजिंग के लिए देने  पड़ेंगे पैसे? जानें कीमत और फायदे - India TV Hindi

यह फीचर iOS के लिए Safari में मिलने वाले फीचर (feature) जैसा ही है, जहां यूजर्स Siri की आवाज का यूज करके वेब पेज सुन सकते हैं। हालांकि, जहां Safari का ये फीचर यूजर्स को ब्राउजर से बाहर जाने की भी सुविधा देता है, जबकि Google का नया ऑप्शन यूजर्स को Chrome के अंदर ही इसे यूज करने की सुविधा देता है। Google ने डेस्कटॉप पर Chrome के लिए भी इस फीचर (feature) की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिससे मोबाइल डिवाइस के अलावा कहीं भी आप इसका यूज कर सकेंगे।

 

 

 

 

Leave a Comment