WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Password Show Join Now

Adobe यूजर्स हो जाएं सावधान, इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया तो…

CERT-In को इस सॉफ्टवेयर में यूजर्स से जुड़ी बहुत सारी खामियां मिली हैं।

पहले भी Adobe को लेकर वॉर्निंग दी गई है।

टेक्नोलॉजी डेस्क। अगर आप भी फोटो एडिटिंग ऐप (photo editing app) का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि सरकारी संस्था ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है। एजेंसी ने Adobe यूजर्स को चेतावनी देते हुए कहा कि Adobe के 29 सॉफ्टवेयर (software) और सर्विसेज से सावधान रहना चाहिए। CERT-In को इस सॉफ्टवेयर (software) में यूजर्स से जुड़ी बहुत सारी खामियां मिली हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें-Realme ने लांच किया Realme GT 6 स्मार्टफोन, देखें इसके शानदार फीचर्स

आपको बता दें कि Adobe के कई पॉपुलर सॉफ्टवेयर Photoshop, कोल्ड फ्यूजन और क्रिएटिव क्लाउड (Creative Cloud) में यूजर्स को काफी खामियां मिली हैं जो यूजर्स के नजरिये से खतरनाक साबित हो सकती है। इस मामले में सरकारी एजेंसी ने कहा कि इससे खतरा हो सकता है। इसलिए Adobe यूजर्स को पहले ही सावधान रहना चाहिए। हालांकि कंपनी (company) की तरफ से इस पर कोई ऑफिशियल जानकारी तो नहीं दी गई है। जांच के दौरान इस ऐप में बहुत सारी खामियों का पता चला है जिस पर लगातार काम किया जा रहा है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इसका पूरा ध्यान रखा जाए कि आपके पास ये ऐप है या नहीं।

cert in high risk warning for user be alert from these 29 adobe products  including photoshop अलर्ट! Adobe Photoshop यूजर्स के ऊपर बड़ा खतरा, सरकार  की हाई रिस्क वॉर्निंग, गैजेट्स न्यूज़

वॉर्निंग में कहा गया कि इसमें (Adobe) सिक्योरिटी सिस्टम में खामियां पाई गई हैं। इसकी वजह से यूजर्स की बहुत सारी निजी जानकारी (personal information) लीक हो सकती है। इसलिए इसको लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत है। इससे बहुत ज्यादा चांस हैं कि यूजर्स की सेंसिटिव जानकारी भी लीक हो जाए। हालांकि इसको लेकर लगातार काम भी किया जा रहा है जो यूजर्स को काफी परेशान कर सकता है।

ये कोई पहली बार नहीं जब इसको (Adobe) लेकर वॉर्निंग दी गई है। सरकारी एजेंसियों (government agencies) की तरफ से पहले भी इसको लेकर वॉर्निंग दी जा चुकी है। इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है। इससे पहले चीनी स्मार्टफोन से भी CERT-In ने सतर्क रहने के लिए कहा था।

 

 

Leave a Comment